कोई परिणाम नहीं मिला

    प्रत्येक असफलता में एक अवसर छिपा होता है '

    प्रत्येक असफलता में एक अवसर छिपा होता है '

    दोस्तों नमस्कार , दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं, प्रत्येक असफलता में एक अवसर छिपा होता है ' के बारे में । दोस्तों आप सब जरुर जनाना चाहंगे की प्रत्येक असफलता में एक अवसर कैसे छिपा होता है ? हम कैसे पहचान सकते हैं , ? 

    तो चलिये दोस्तो आज के इस लेख में असफलता से संबंधित सभी जानकारी के बारे मे जाने । उससे पहले दोस्तो जान लेते हैं, कि असफलता किसे कहा जाता है ? असफलता के कारण ? दोस्तों हमारे द्वारा लिखित यह लेख आप इसे जरूर पढ़ें और असफलता के बारे में जाने तो चलिए पढ़ते हैं , हमारे आज के इस लेख को । 

    मनुष्य हर काम में सफल हो ऐसा तो जरूरी नहीं होता हैं । अक्सर जब हम किसी क्षेत्र या काम में असफल होते हैं , तो बेहद दुखी हो जाते हैं । निरंतर प्रयास करते रहना और असफलता के आगे हार ना मानना ही आत्मविश्वासी व्यक्ति की पहचान होती है । 

    जिस तरह सफलता उन्नति के द्वार खोल देती है उसी तरह असफलता नए अवसरों के लिए रास्ता भी दिखाती है । 

    ■ असफलता किसे कहते हैं : - 

    इसे सफलता के विपरीत माना जाता है ।असफलता लक्ष्य की प्राप्ति न होने की स्थिति को कहा जाता है । 

    ■ असफलता अच्छी है या बुरी : - 

    असफलता अच्छी होता है । असफलता हमेशा बुरी नहीं होती है । संगठनात्मक जीवन में यह कभी - कभी बुरा होता है , कभी - कभी अपरिहार्य होता है , और कभी - कभी अच्छा भी होता है । 

    ■ असफलता सफलता का मार्ग दिखाती है : 

    जिस तरह सफलता उन्नति के द्वार खोल देती है उसी तरह असफलता नए अवसरों के लिए रास्ता दिखाती है । यदि हम उस असफलता का कारण ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आप अपनी कमियों को पहचान पाएंगे । असफलता सफलता का मार्ग दिखाती है । 

    ■ असफलता का महत्त्व :- 

     मनुष्य हर काम में सफल हो ऐसा तो जरूरी नहीं | कोशिश करने वाले लोग ही असफल होते हैं , जिसने हार को करीब से जाना है वही जानता है कि जीत का क्या महत्त्व है | असफलता नए अवसरों के लिए रास्ता दिखाती है | निरंतर प्रयास करते रहना और असफलता के आगे हार ना मानना ही आत्मविश्वासी व्यक्ति की पहचान होती है । 

     लहरों से डरकर नैया पार नहीं होती , कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है । 

    ■ असफलता के कारण : - 

    सफलता न प्राप्त होने के निम्म कारण हो सकता है : - 

     कभी - कभी लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ छोटी मोटी कोशिशें करते हैं और असफल होने पर वह अपने लक्ष्य को छोड़ देते हैं । पर असलियत में बात यह होती है कि हमने उस हद तक कोशिश नहीं किया होता है जो हमारे लक्ष्य को पाने के लिए सही है । एक कहवत के द्वारा 

    "मुश्किलें ही सफलता के स्तंभ हैं, एक मनुष्य के सफलता के रास्ते में जितने ज्यादा जोखिम और कष्ट आते हैं वह इंसान अपने जीवन में उतना ही ज्यादा सफल इंसान बनता है । "

    ( 1 ) जीवन में लक्ष्य की कमी : - 

    सबसे बड़ा कारण है लक्ष्य जब तक हम जीवन में कोई लक्ष्य नहीं रखेंगे जब तक कभी सफल नहीं हो सकते । 

    ( 2 ) जीवन में विनम्रता की कमी : - 

    विनम्रता की कमी जीवन में विनम्रता के बिना कोई भी व्यक्ति सफल नहीं बन सकता । 

    ( 3 ) लक्ष्य को भूल जाना : - 

    कभी - कभी हम अपने लक्ष्य के बारे में सोचते तो रहते हैं , पर अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं । 

    ( 4 ) मजबूत विश्वास की जरुरत : - 

    लक्ष्य पर और अपने आप पर अटूट विश्वास की जरूरत है । अगर हम यह विश्वास ही नहीं करेंगे कि हम अपने लक्ष्य तक पहुँच पाएंगे तो हम कैसे रास्ता ढूँढेंगे, और लक्ष्य तक पहुंचेंगे । 

    ( 5 ) अपर्याप्त शिक्षा : - 

    अपर्याप्त शिक्षा से कोई भी व्यक्ति अपने सफलता को प्राप्त नहीं कर सकता ।अनुभव और ज्ञान ही सफलता का पहला कदम होते है । पहले अपनी शिक्षा को पूरी करना चाहिए ।

    ■ असफलता से हमें प्रेरणा मिलती है : - 

    असफलताएँ यह बताती है कि हमने समय का सही उपयोग नहीं किया है । अगर हम अपने जीवन में कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो हमको सबसे ज्यादा अपने कीमती समय पर ध्यान देना होगा । 

    आज दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है , अगर हम इसके साथ नहीं चलेंगे तो निश्चित ही पीछे हो जायेंगे । सही समय पर सही काम करने से ही सफलता मिलती हैं । असफलता हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है , और हमारे जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करती है ।


    ■ असफलता एक चुनौती की तरह होती है : - 

    असफलता एक चुनौती है , इसे स्वीकार करो , 
    क्या कमी रह गई , देखो और सुधार करो जब तक न सफल हो , नींद चैन को त्यागो तुम , 
    संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम ।
     कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती , कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती । " 

                                         हरिवंश राय ' बच्चन ' 

    हरिवंश राय ' बच्चन ' की पंकतियो से हम समझ सकते हैं । 

    ■ असफलता हमें सबक सिखती है : -

    हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी कहीं न कहीं असफल होते हैं । असफलता हमें जो सबक देती है , वह हमारी सफ़लता का कारण बनता है । 
    असफलता के कारण हम अपनी त्रुटियों को देख पाते हैं और उसे दूर कर अच्छी सफ़लता हासिल करते हैं ।

    ■ असफलता को सफलता में बदलने के उपाय : - 

    अगर जीवन के किसी भी मार्ग में असफलता मिलती हैं तो उससे घबराना नहीं चाहिए , बल्कि उसे एक चुनौती की तरह स्वीकार करना चाहिए । 

    आज के दौर में नकारात्मक लोगों की संख्या बढ़ते ही जा रही है । इन सब नकारात्मक शक्तियों का असर कम करने के लिए कुछ अच्छे विचार अपने मन में उतारने होंगे ।

    उपाय : - 

    ( 1) गलतियों से सीखने की कोशिश करें : - 

     असफलता पर घंटों सोचते रहने से कुछ नहीं हासिल होता हैं । इसकी बजाय असफलता क्यों मिली , इसके कारण जाने की कोशिश करनी चाहिए । 

    ( 2 ) कमजोरी को बनाएं खूबी : - 

    अपनी कमजोरी को ही अपना अस्त्र बना लीना चाहिये । सीमा से बंधे रहने की बजाय स्वयं को असफलता से बाहर निकालें । और भावनाएं भरनी और भविष्य में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए कोशिश करनी चाहिए । 
     
    ( 3 ) महापुरुषों की जीवनियां पढनी चाहिए : - 

    ऐसे महापुरुषों की संख्या बहुत अधिक है , जो अपने जीवन में किसी न किसी मोड़ पर असफल हुए हैं , लेकिन अपनी मेहनत से अलग - अलग क्षेत्रों में बड़ी सफलता हासिल की । इन सभी लोगों में एक बात समान थी, कि उन्होंने अपनी पिछली विफलताओं से सीखने की कोशिश की और आगे बढ़े ।

    Examples: - 

    ( 1 ) अल्बेर्ट आइनस्टाइन जो 4 साल की उम्र तक कुछ बोल नहीं पता था और 7 साल की उम्र तक निरक्षर था । लोग उसको दिमागी रूप से कमजोर मानते थे लेकिन अपनी थ्योरी और सिद्धांतों के बल पर वो दुनिया का सबसे बड़ा साइंटिस्ट बना । 
    अगर किसी काम में असफल हो भी गए हो तो क्या हुआ ये अंत तो नहीं है ना , फिर से कोशिश करना चाहिए । 

    अगर हेनरी फोर्ड पांच बिजनैस में फेल होने के बाद निराश होकर बैठ जाता , या एडिसन 999 असफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देता और आइंस्टीन भी खुद को दिमागी कमजोर मान के बैठ जाता तो क्या होता ? 
    हम बहुत सारी महान प्रतिभाओं और अविष्कारों से अंजान रह जाते । 

    ( 2 ) हिंदी की विख्यात कवयित्री महादेवी वर्मा अपनी शादीशुदा जीवन में असफल रही, लेकिन उन्होंने इस हार को नए अवसर में बदलने के लिए अपने आप को पूरी तरह से साहित्य साधना को समर्पित कर दिया ।

    इसलिए असफलता सफलता से कहीं ज्यादा महत्व रखती है । असफलता ही इंसान को सफलता का मार्ग दिखाती है । किसी महापुरुष ने बात कही है कि , " जीतने वाले कभी हार नहीं मानते और हार मानने वाले कभी जीत नहीं सकते । "
    लेकिन अगर आप इस वजह से प्रयास करना छोड़ दें तो कभी सफल नहीं हो सकते । तो सच में सफल नहीं हो सकता कभी भी । याद है न स्वामी विवेकानंद की बात - 

    उठो ! जागो ! और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य हासिल ना कर लो ।

                                             स्वामी विवेकानंद ,

    ■ प्रत्येक असफलता में एक अवसर छुपा होता है '

    असफलता सफलता की दिशा में उठाया गया पहला कदम होता है | प्रत्येक असफलता के साथ एक ऐसी शक्ति उत्पन्न होती है जो हमें सफलता की ओर अधिक तेजी से धकेलने लगती है । इसलिए असफलता को एक अवसर की तरह लें और दोगुनी ऊर्जा से फिर से प्रयास करना चाहिए । यदि हम उस असफलता का कारण ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आप अपनी कमियों को पहचान पाएंगे । 

    ■ सफलता क्या है: - 

    जो व्यक्ति समय के मुताबिक अपने कार्यों को करता है , उसे सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक संघर्ष करना नहीं पड़ता है । 

    ■ सफलता में सबसे महत्वपूर्ण कारक होती है : - 

    आत्मविश्वास सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक होती है ।

    ■ सफलता के कारण है : - 

    मन में अच्छी बातों का आगमन और बुरे विचारों का निराकरण ही है सफलता की सबसे बड़ी कुंजी होती है । यही सफलता का प्रमुख होता है।

    एक टिप्पणी भेजें

    Thank You for giving your important feedback & precious time! 😊

    और नया पुराने

    संपर्क फ़ॉर्म