कोई परिणाम नहीं मिला

    स्वास्थ्य सुधार संघटन

    जीवन भर स्वस्थ आहार लेने से कुपोषण के सभी रूपों के साथ-साथ कई गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) और स्थितियों को रोकने में मदद मिलती है। हालांकि, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उत्पादन में वृद्धि, तेजी से शहरीकरण और बदलती जीवन शैली के कारण आहार पैटर्न में बदलाव आया है। लोग अब ऊर्जा, वसा, मुक्त शर्करा और नमक/सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, और बहुत से लोग पर्याप्त फल, सब्जियां और अन्य आहार फाइबर जैसे कि साबुत अनाज नहीं खाते हैं।

    एक विविध, संतुलित और स्वस्थ आहार का सटीक मेकअप व्यक्तिगत विशेषताओं (जैसे उम्र, लिंग, जीवन शैली और शारीरिक गतिविधि की डिग्री), सांस्कृतिक संदर्भ, स्थानीय रूप से उपलब्ध खाद्य पदार्थों और आहार संबंधी रीति-रिवाजों के आधार पर अलग-अलग होगा। हालांकि, स्वस्थ आहार का गठन करने के मूल सिद्धांत वही रहते हैं।

    वयस्कों के लिए
    एक स्वस्थ आहार में निम्नलिखित शामिल हैं:

    फल, सब्जियां, फलियां (जैसे दाल और बीन्स), नट और साबुत अनाज (जैसे असंसाधित मक्का, बाजरा, जई, गेहूं और ब्राउन राइस)।
    आलू, शकरकंद, कसावा और अन्य स्टार्चयुक्त जड़ों को छोड़कर, प्रतिदिन कम से कम 400 ग्राम (अर्थात पांच भाग) फल और सब्जियां (2) ।
    मुक्त शर्करा (2, 7) से कुल ऊर्जा सेवन का 10% से कम , जो स्वस्थ शरीर के वजन वाले व्यक्ति के लिए प्रति दिन लगभग 2000 कैलोरी खपत के लिए 50 ग्राम (या लगभग 12 स्तर के चम्मच) के बराबर है, लेकिन आदर्श रूप से 5 से कम है अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए कुल ऊर्जा खपत का% (7) । नि: शुल्क शर्करा निर्माता, रसोइया या उपभोक्ता द्वारा खाद्य पदार्थों या पेय में जोड़े गए सभी शर्करा होते हैं, साथ ही शहद, सिरप, फलों के रस और फलों के रस में स्वाभाविक रूप से मौजूद शर्करा होते हैं।
    वसा (1, 2, 3) से कुल ऊर्जा सेवन का 30% से कम । असंतृप्त वसा (मछली, एवोकैडो और नट्स, और सूरजमुखी, सोयाबीन, कैनोला और जैतून के तेल में पाए जाने वाले) संतृप्त वसा (वसायुक्त मांस, मक्खन, ताड़ और नारियल के तेल, क्रीम, पनीर, घी और चरबी में पाए जाने वाले) और ट्रांस के लिए बेहतर हैं। - सभी प्रकार के वसा, जिसमें औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस - वसा (बेक्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, और पहले से पैक किए गए स्नैक्स और खाद्य पदार्थ, जैसे फ्रोजन पिज्जा, पाई, कुकीज, बिस्कुट, वेफर्स, और खाना पकाने के तेल और स्प्रेड) शामिल हैं। जुगाली करने वाले ट्रांस- वसा (गाय, भेड़, बकरी और ऊंट जैसे जुगाली करने वाले जानवरों के मांस और डेयरी खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं)। यह सुझाव दिया जाता है कि संतृप्त वसा का सेवन कुल ऊर्जा सेवन के 10% से कम किया जाए औरकुल ऊर्जा सेवन के 1% से कम ट्रांस -वसा (5) । विशेष रूप से, औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस - वसा स्वस्थ आहार का हिस्सा नहीं हैं और इससे बचा जाना चाहिए (4, 6) ।
    प्रति दिन 5 ग्राम से कम नमक (लगभग एक चम्मच के बराबर) (8)।  नमक आयोडीन युक्त होना चाहिए।


    अर्जुन शुक्ला

    एक टिप्पणी भेजें

    Thank You for giving your important feedback & precious time! 😊

    और नया पुराने

    संपर्क फ़ॉर्म